भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने यूएई और ओमान में खेले जाने वाले आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टूर्नामेंट भारत में आयोजित होने वाला था, लेकिन COVID की दूसरी लहर ने BCCI को टूर्नामेंट को रेगिस्तानी देश में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर कर दिया।

टूर्नामेंट 14 अक्टूबर को पहले दौर के क्वालीफाइंग मैचों के साथ शुरू होगा जिसमें टीमें शामिल हैं जो सुपर 12 नामक मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेंगी। ग्रुप ए में आयरलैंड, नामीबिया, श्रीलंका और नीदरलैंड शामिल हैं; जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड जैसे खिलाड़ी हैं।

सुपर 12 के ग्रुप 1 में दो ग्रुप हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और दो क्वालीफाइंग समूहों में से एक-एक क्वालीफायर हैं। ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ जाने वाले क्वालीफाइंग ग्रुप की टीमें भी होंगी।

भारत 24 अक्टूबर को अपने अभियान की शुरुआत दुबई में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से करेगा और फिर उसका सामना 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड, 3 नवंबर को अफगानिस्तान, 5 नवंबर को ग्रुप बी से क्वालीफायर और 8 नवंबर को ग्रुप ए के क्वालीफायर से होगा।

बीसीसीआई ने एक शक्तिशाली टीम की घोषणा की जिसमें कप्तान के रूप में विराट कोहली और उप-कप्तान के रूप में रोहित शर्मा शामिल हैं। टीम में ऋषभ पंत, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और राहुल चाहर भी शामिल थे।

आश्चर्यजनक हिस्सा आर अश्विन को शामिल करना था, जिन्होंने आखिरी बार 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए टी 20 आई और युजवेंद्र चहल का बहिष्कार किया था। इशान किशन को ऋषभ पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया था, जबकि वरुण चक्रवर्ती को भी ICC इवेंट के लिए चुना गया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
रिजर्व खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।